विटामिन D

विटामिन D

Category : Blog

 Vitamin D एक वसा-उत्तरदायी विटामिन है जो शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  यह विटामिनों में अद्वितीय है क्योंकि यह शरीर द्वारा तब उत्पादित किया जाता है , जब हम धूप में बाहर निकलते हैं।

 Vitamin D  के बारे में पूरी जानकारी दी गई है ,

 1. स्रोत सूर्य अधिकांश लोगों के लिए विटामिन डी का प्राथमिक स्रोत सूर्य है।  जब त्वचा सूर्य की पराबैंगनी  किरणों से मिलती है या जब हम धूप में निकलते है, तो यह vitamin D का उत्पादन कर सकती है।  

आहार स्रोत vitamin D कुछ खाद्य पदार्थों से भी प्राप्त किया जा सकता है, जिनमें वसायुक्त मछली (जैसे, सैल्मन, मैकेरल), फोर्टिफाइड डेयरी उत्पाद, फोर्टिफाइड अनाज और अंडा थ्रॉलडॉम शामिल हैं।  

2. कैल्शियम विसर्जन का कार्य विटामिन डी छोटी आंत से कैल्शियम के विसर्जन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।  हड्डियों का स्वास्थ्य यह रक्त में कैल्शियम और फास्फोरस की स्थिति को नियंत्रित करने में मदद करता है, हड्डियों और दांतों के खनिजीकरण को बढ़ावा देता है।  प्रतिरक्षा प्रणाली समर्थन उभरते अन्वेषण से पता चलता है कि विटामिन डी कमजोर प्रणाली का समर्थन करने और संक्रमण के खतरे को कम करने में भूमिका निभा सकता है।  

कोशिका वृद्धि और अलगाव विटामिन डी पूरे शरीर में रंगीन एपिकिन्स में कोशिका वृद्धि और अलगाव को विनियमित करने में शामिल है।  

3. विटामिन डी के प्रकार विटामिन डी2 (एर्गोकैल्सीफेरोल) कुछ फैक्ट्री-आधारित स्रोतों में स्थापित होता है और इसका उपयोग विटामिन डी की खुराक और गरिष्ठ खाद्य पदार्थों में किया जाता है।  विटामिन डी3 (कोलेकैल्सीफेरोल) सूर्य के संपर्क में आने पर त्वचा द्वारा उत्पादित होता है और पशु-आधारित स्रोतों में स्थापित होता है।  इसका उपयोग पूरक और गरिष्ठ खाद्य पदार्थों में भी किया जाता है। 

 4. शरीर को कितनी मात्रा विटामिन D की चाहिए ये जानना बहुत महत्वपूर्ण हैं जो की विटामिन की मात्रा उम्र, लिंग और जीवन स्तर के अनुसार भिन्न होता है।  शरीर को चाहिए उतनी विटामिन की मात्रा कई अंतरराष्ट्रीय इकाइयों द्वारा (IU) में व्यक्त किया जाता है, जिसका मान अधिकतम वयस्कों के लिए 400 से 800 IU तक होता है।  

5. कमी विटामिन डी की कमी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है, जिसमें बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोमलेशिया जैसी हड्डियों की स्थिति शामिल है।  अपर्याप्तता के सामान्य लक्षणों में मांसपेशियों में कमजोरी, हड्डियों में दर्द और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है।  अपर्याप्तता के लिए उन्नत खतरे वाले व्यक्तियों में सूर्य के सीमित संपर्क, गहरे रंग की त्वचा, वृद्ध वयस्क और कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले लोग शामिल हैं।  

6. जितनी शरीर को चाहिए उससे अत्यधिक मात्रा में विटामिन डी लेना इतना घातक है जो की जहर या  विष उत्पन्न कर  सकता है, जिसे विटामिन D विष या हाइपरविटामिनोसिस डी के रूप में जाना जाता है। यह उच्च रक्त कैल्शियम स्थितियों में प्रभावित कर सकता है, जिससे मतली, उल्टी और ऑर्डर स्मारक जैसे लक्षण हो सकते हैं।  विटामिन डी विष दुर्लभ है और आम तौर पर अत्यधिक उच्च पूरक बोल्ट के साथ होता है।  

7. जितनी मात्रा शरीर को चाहिए उतनी  विटामिन डी की मात्रा की  स्थितियों को बनाए रखना पूरे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए।  जबकि सूरज के संपर्क में आने से विटामिन डी का उत्पादन करने में मदद मिल सकती है, त्वचा कैंसर के खतरे को कम करने के लिए , सूरज के संपर्क को संतुलित करना महत्वपूर्ण है।  कई लोगों को विटामिन डी की खुराक की आवश्यकता हो सकती है, विशेष रूप से निष्क्रिय महीनों के दौरान जब सूर्य का संपर्क सीमित होता है या यदि लाभकारी स्रोत अपर्याप्त होते हैं।  

8. पूरक विटामिन डी की खुराक अनपेक्षित रूप से उपलब्ध है और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों द्वारा ज्ञात कमी वाले व्यक्तियों या उन्नत खतरे वाले लोगों के लिए इसकी सिफारिश की जा सकती है।  अतिरिक्त खुराक की मात्रा का रूप और कमी वाले व्यक्तिगत आवश्यकताओं और डॉक्टर मार्गदर्शन के आधार पर निर्धारित किया जाना चाहिए। 

 विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हड्डियों के स्वास्थ्य और अन्य शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, यदि आप अपने विटामिन डी की स्थिति के बारे में चिंतित हैं या उचित आहार पर विचार कर रहे हैं, तो उचित मार्गदर्शन और सिफारिशों के लिए एक बार डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।


Log out of this account

Leave a Reply